Skip to main content

#Janatakarfew #eradicateCOVID-19

विश्व भर में महामारी की तरह लोगों के दिल में डर का माहौल पैदा कर दिया है आइए हम साथ मिलकर इसका मुकाबला करते हैं।

नमस्ते, 

मेरे प्यारे देशवासियों मै आपका अपका भाई, दोस्त, साथी, सामाजिक स्वास्थ कार्यकर्ता आपसे आज बात करना चाहता हूँ।

इतिहास इस बात का साक्षी रहा है कि जब जब मानव जाति पर संकट आया है देश तथा देशवासियों ने डटकर धैर्य के साथ उसका मुकाबला ही नहीं किया बल्कि हर मुकबले का हमने डट कर मुकाबला किया तथा विजय प्राप्त की है। आज एक बार फिर एक विषाणू जनित संक्रामक बिमारी ने हमें धैर्य और साहस दिखाने का अवसर दिया है हमें इससे ज्यादा चिन्तित और भयभीत होने की जरा भी आवश्यकता नहीं हैं। बल्कि स्वयं को सुरक्षित रखते हुए सभी को जागरूक भी करना है और भययुक्त रहकर अवसर का सही उपयोग करना है।

किसी संक्रामक बिमारी को फैलने से रोकना है तो सबसे अच्छा तरीका क्या हो सकता है इसका सबसे अच्छा उदाहरण प्रस्तुत करने तथा
#COVID-19 के प्रसार को रोकने की दिशा मेंं
#JANATAKARFEW
का आह्वान भारत के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश की जनता से आह्वान किया है इसकी जितनी भी प्रशंसा की जाए कम है।

यह विश्व को जागरूक करने का समय है विश्व ने यह मौका भारत को दिया है आइए हम मिलकर इस पर्व को सफल बनाने में अपना बहुमूल्य योगदान देंं।

इसे राजनीतिक बहस का मुद्दा न बनने दें और न ही बनाने का प्रयास करें अगर कोई ऐसा प्रयास कर भी रहा है तो उससे बचें।
ध्यान रहे अगर इस महामारी को किसी भी तरह से हमने मात दे दी तो बहस के बहुत सारे अवसर मिलेंगे, किन्तु जरा सोचिए की यदि वसुंधरा ही मानव विहीन हो जाएगी तो कौन बहस करेगा, किससे बहस करेगा, क्या बहस करेगा।

#WHO का संदेश


आओ दृढ संकल्प होकर जिद पालते हैं कि इस महामारी से हम डरेंगे नहीं बल्कि इसे जड़ से उखाड़ फैकेंगे।
ध्यान रहे विश्व का जिस पर ध्यान नहीं गया भारत के माननीय प्रधानमंत्री ने ऐसा निर्णय लिया है जिसकी विश्व में किसी ने कल्पना भी आजतक नहीं की।

यह संकट की इस घड़ी में भारत के धैर्य और विवेक तथा निर्णय लेने की क्षमता का परिचय है। कुछ गलतियां कुछ विवेक हीन लोगों ने अवश्य की है पर अभी उसपर ध्यान देना उचित नहीं है। यह छोटी मोटी लड़ाई नहीं है बल्कि एक विश्व युद्ध है जहाँ यह विषाणू COVID-19 एक तरफ है और सम्पूर्ण विश्व एक तरफ है जिसका नेतृत्व भारत कर रहा है।
आइए हम मिलकर एक उत्सव की तरह #JANATAKARFEW को सफल बनाए ध्यान रहे जो अपनी मदत नहीं करता दुनिया में कोई भी उसकी मदत नहीं कर सकता।

If you don't help you to help yourself, nobody in the world can help you to help your self

#IsupportJANATAKARFUW
#ERADICATECOVID19
#INDIAFIGHTAGAINSTCORONA

RAGE YOUR HAND TO BOUNCE BACK

बचाव

WHO VIDEO LINKS

1- https://youtu.be/mOV1aBVYKGA

2- https://youtu.be/1APwq1df6Mw

Indian Bollywood celebrities

https://youtu.be/KFfuVzumSPc

Don't be panicke keep patience
Rage your hands to fight against COVID-19
And it is best time for INDIA to give an important Massage to fight against COVID-19.

जर्मनी से एक भारती का संदेश video link

https://youtu.be/5uvQNToI2BU

आइए हम सब मिलकर जनता कर्फ्यू के इस देशव्यापी आयोजनको सफल बनाए तथा #कोरोनासिपाही के सम्मान में आज शायं 5 बजे 5 मिनट तक ताली, थाली, घण्टी या शंख बजाए।



।धन्यवाद।।
जय हिन्द, जय भारत ,स्वस्थ भारत स्वस्थ संसार।।

Comments

Popular posts from this blog

How to boost your immunity

हमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हमें किन चीजों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। नमस्ते, रोग प्रतिरोधक क्षमता क्या है आइये थोड़ी बात करते हैं प्रतिरोध का शाब्दिक अर्थ है विरोध या प्रतिकार या बाधा स्वस्थ्य शरीर की क्रिया विधि में जिस कारण अनियमितता उत्पन्न हो जाती है उसे बिमारी कहते है। हमारे वतावरण में ऐसे बहुत से शूक्ष्म जीवों का वास है जो हमारे शरीर में बिमारी को उत्पन्न करने की क्षमता रखते हैं या उत्पन्न कर सकते हैं। किन्तु हमारे शरीर का गुण है प्रतिरोध यह वातावरण को अपने अपने अनुकूल  बनाने के लिए वातावरण के हानिकारक जीवों के प्रति प्रतिरोध का निर्माण करती है। इस प्रतिरोध की वजह से सभी हानिकारक जीव जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकते है, का प्रबल प्रतिरोध कर उन्हें मार देती है। यहीं प्रतिरोधक क्षमता है  इसकी प्रबलता जितनी अधिक होगी बिमारीयों से लड़ने की क्षमता भी उतनी ही ज्यादा होगी। अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए  इनका अवश्य सेवन करें ****************************************      बदलते मौसम में शरीर आसानी से किसी भी तरह के फ्लू की चपेट में आ सकता

Benifit of Methi

मेथी दाना हमारे घर में पायी जाने वाली वात की सर्वोत्तम औषधि है नमस्ते, अभी मैने बात की वात की एक सर्वोत्तम औषधि चूना के बारे में उसी क्रम में आज हम बात करने जा रहे हैं मैथी दाना के बारे में। मैथी दाना वात और कफ दोनों ही तरह के रोगों के उपचार में लाभकारी है औषधि है जो हमारे घरों में आसानी से मिल जाती है। मैथी दाना अद्भुत है यह वात के 48 तथा वात और कफ के 73 से अधिक रोगों के उपचार के लिए सर्वोत्तम औषधि है इसे अपने स्वयं पाक घर में अवश्य रखिए। प्रमुख रोग डाईबीटीज, हाई ब्लडप्रैशर, कोलैस्ट्राल बच्चे के जन्म के समय होने वाली किसी भी समस्या, यूट्रस डिसप्लेसमेंट(गर्भाशय का अपने स्थान से हट जाना) अनिद्रा, माईग्रेन या अधकपरी, बच्चों में कान का दर्द, शरीर की हड्डियों, जोड़ों, मांसपेशियों, तलवे, एड़ी आदि का दर्द, कॉन्स्टीपैशन(कब्ज), पेट तथा मल त्याग में हो रही सभी समस्याओं में पूर्ण लाभकारी, इस प्रकार कुल 70-78 बिमारीयाँ जो वात और पित्त के असंतुलन से उत्पन्न होती हैं उन सब में मैथी दाने का सेवन करने से पूर्ण लाभ मिलता है। विभिन्न रोग तथा सेवन विधि 1 डाईबीटीज या ब्लड शु

CORONA PANDEMIC & HEALTH

वैश्विक महामारी कोरोना से कैसे सुरक्षित रहना है भारत नमस्ते, मेरे प्रिय भारतवासियों मै आपका आपका दोस्त स्वास्थ्य मित्र सुमित सिंह आज मै अपना ब्लॉग प्रधानमंत्री जी के देश के नाम संबोधन के बाद 21 दिनों तक पूरे देश को लॉकडाउन के आह्वान के बाद आपको बहुत से मुद्दों पर जानकारी देने के लिये आया हूँँ। CORONA PANDEMIC #COVID19 अब अपने जन्म के चौथे माह मे पहुँच चुका है यह आज एक वैश्विक महामारी के रूप में विश्व के सभी देशों में दहसत पैदा कर रखा है। दिसम्बर माह में चीन के वुहान शहर में पहला मामला सामने आया और देखते ही देखते विश्व के लगभग सभी राष्ट्र इसकी चपेट में आ गये हैं। जिस देश ने इसे जितना हल्के में लिया आज वो इस संक्रामक महामारी के आगे घूटनों के बल हो गया है। विश्व में चिकित्सा व्यवस्था में दूसरा स्थान रखने वाले इटली की दशा ये है कि सबसे ज्यादा संक्रमण और मौतों का सिलसिला वहाँ पर अब भी जारी है। विश्व के सभी देश लगभग लॉकडाउन पर हैं या बहुत जल्द हो जाएंगे। 25 मार्च 2020 की समाचार पत्र से विश्व की एक झलक..., इतना सब कुछ बताने का उद्देश्य बस इतना है कि अगर आप इ