Skip to main content

Benifit of Methi

मेथी दाना हमारे घर में पायी जाने वाली वात की सर्वोत्तम औषधि है

नमस्ते,

अभी मैने बात की वात की एक सर्वोत्तम औषधि चूना के बारे में उसी क्रम में आज हम बात करने जा रहे हैं मैथी दाना के बारे में।
मैथी दाना वात और कफ दोनों ही तरह के रोगों के उपचार में लाभकारी है औषधि है जो हमारे घरों में आसानी से मिल जाती है।

मैथी दाना अद्भुत है यह वात के 48 तथा वात और कफ के 73 से अधिक रोगों के उपचार के लिए सर्वोत्तम औषधि है इसे अपने स्वयं पाक घर में अवश्य रखिए।


प्रमुख रोग

डाईबीटीज, हाई ब्लडप्रैशर, कोलैस्ट्राल
बच्चे के जन्म के समय होने वाली किसी भी समस्या, यूट्रस डिसप्लेसमेंट(गर्भाशय का अपने स्थान से हट जाना)
अनिद्रा,
माईग्रेन या अधकपरी,
बच्चों में कान का दर्द,
शरीर की हड्डियों, जोड़ों, मांसपेशियों, तलवे, एड़ी आदि का दर्द,
कॉन्स्टीपैशन(कब्ज), पेट तथा मल त्याग में हो रही सभी समस्याओं में पूर्ण लाभकारी,

इस प्रकार कुल 70-78 बिमारीयाँ जो वात और पित्त के असंतुलन से उत्पन्न होती हैं उन सब में मैथी दाने का सेवन करने से पूर्ण लाभ मिलता है।

विभिन्न रोग तथा सेवन विधि

1 डाईबीटीज या ब्लड शुगर
आज हमारे रहन-सहन तथा खान-पान की अनियमितता के कारण तेजी बढ़ने वाली बिमारी रक्त शर्करा है। जिसे अंग्रेजी में ब्लड शुगर या डाईबीटीज के नाम से जाना जाता है।यह इतनी खराब बिमारी है कि रोगी चाहे जितना भी अच्छा भोजन कर ले उसके शरीर को लाभ नहीं मिलता वजन तेजी से घटने लगता है, थकान, कमजोरी, अपच आदि समस्याएं उत्पन्न हो जाती है और बीमार व्यक्ति मृत्यु को प्राप्त हो जाता है।
इतना ही नहीं रोगी जबतक जीवित रहता है दवा तथा कृत्रिम इंसुलीन के सहारे के सहारे जीवित रहता है डॉक्टर उसे बहुत से भोज्य पदार्थों के सेवन से पूर्ण प्रतिबंधित कर देता है।

आइये जानते हैं कि किस तरह से मैथी दाने का उपयोग सर्वोत्तम है- एक चम्मच मैथी दाना रात्रि में एक गिलास पानी में भिगो दे सुबह नित्य क्रिया के बाद मैथी दाना का पानी पी जाए और इसके बाद मैथी दाने को चबाकर खाए। 90 दिनों तक लगातार सेवन करने से रक्त शर्करा सदैव नियंत्रित रहेगा बिमारी से राहत मिलेगी और आप सदैव स्वस्थ रहेंगे।

ध्यान रहे मैथी दाना उपयोग की यह सर्वोत्तम विधी है लगभग सभी बिमारीयों में इसी तरह इसका उपयोग किया जाता है।

★अन्य उपयोग विधि:-

यदि बच्चे के कान में दर्द हो रहा है तो मैथी दाने को शुद्ध सरसों तेल, नारियलतेल, तिलतेल अथवा देसी गाय के घी मेंं हल्की ऑच पर खूब पका ले ठण्डा होने पर इसे कान मे डाले 7-8 मिनट में ही मात्र एक बार के प्रयोग से ही पर्ण लाभ होगा।

नींद न आने पर:-

यदि किसी व्यक्ति को अनिद्रा की समस्या है तो हाद के अंगूठे के दोनों किनारे पर नाखून के किनारे के सीध में दोनों तरफ चार-चार मैथी दाना लगाकर सेलोटेप से बाध दे 30-40 मिनट में ही बहुत अच्छी नींद आ जाएगी इतना नहीं माईग्रेन की समस्या अथवा अधकपारी ठीक हो जाएगी यह उपचार उन व्यक्तियों पर पर भी लागू है जिन्हें दवा खाने के बाद भी नींद नहीं आती।

शरीर में कहीं निश्चित स्थान पर दर्द हो रहा है तो मैथी दाने को दर्द के स्थान पर पट्टी बाध दे 10मिनट में ही पूर्ण लाभ होगा।
ध्यान न रहे मैथी दाना गीला न होने पाए अन्यथा कोई लाभ नहीं होगा।

ऐसा क्यों होता है अध्ययन से ज्ञात है कि मैथी दाने का इलेक्ट्रोमैग्नेटिक क्षेत्र बहुत प्रबल होता है।

# मैथी दाने का लड्डू देशी गाय का घी और देशी गुण के साथ बनाकर ठण्ड के तीन महीने सेवन करने से वात और कफ की 78 बिमारीयाँ ठीक हो जाती है।

गर्भवती माँँ को आठवें या नवे माह में एक या दो माह तक देने से बच्चे का जन्म सामान्य तरीके से होगा कभी भी आपरेशन की आवश्यकता नहीं होगी।
इतना ही नहीं आपरेशन की वजह से यदि माता को युट्रसडिस्प्लेसमेंट की समस्या हो गयी है तो माता को 90दिनों तक मैथी का लड्डू खिलाइये यह समस्या भी ठीक होगी और कभी भी आपरेशन की आवश्यकता नहीं होगी।

सावधानी

ध्यान रहे पित्त प्रकृति वाले लोगों को मैथी दाने का सेवन कभी भी नहीं करना चाहिए क्योंकि यह पित्त को बढाता है।

लगातार 90 से अधिक मैथी दाने का सेवन सेवन न कर
90 दिनों के पश्चात 15-20 दिनों का अन्तराल अवश्य दें

स्वस्थ व्यक्ति को लगातार15 दिनों तक सेवन के बाद 15दिन का अन्तराल देकर ही सेवन करें।

सभी को सप्ताह में एक वार मैथी का सेवन आवश्य ही करना चाहिए।
Youtube video linkhttps://youtu.be/a-d6Gbl8peg

मैथी दाने की बहुत ही उपयोगिता है जिसके बारे में अगले ब्लॉग में लिखूंगा...।

।।धन्यवाद।।

।।जय हिन्द, जय भारत, स्वस्थ भारत।।

Comments

Popular posts from this blog

How to boost your immunity

हमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हमें किन चीजों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। नमस्ते, रोग प्रतिरोधक क्षमता क्या है आइये थोड़ी बात करते हैं प्रतिरोध का शाब्दिक अर्थ है विरोध या प्रतिकार या बाधा स्वस्थ्य शरीर की क्रिया विधि में जिस कारण अनियमितता उत्पन्न हो जाती है उसे बिमारी कहते है। हमारे वतावरण में ऐसे बहुत से शूक्ष्म जीवों का वास है जो हमारे शरीर में बिमारी को उत्पन्न करने की क्षमता रखते हैं या उत्पन्न कर सकते हैं। किन्तु हमारे शरीर का गुण है प्रतिरोध यह वातावरण को अपने अपने अनुकूल  बनाने के लिए वातावरण के हानिकारक जीवों के प्रति प्रतिरोध का निर्माण करती है। इस प्रतिरोध की वजह से सभी हानिकारक जीव जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकते है, का प्रबल प्रतिरोध कर उन्हें मार देती है। यहीं प्रतिरोधक क्षमता है  इसकी प्रबलता जितनी अधिक होगी बिमारीयों से लड़ने की क्षमता भी उतनी ही ज्यादा होगी। अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए  इनका अवश्य सेवन करें ****************************************      बदलते मौसम में शरीर आसानी से किसी भी तरह के फ्लू की चपेट में आ सकता

CORONA PANDEMIC & HEALTH

वैश्विक महामारी कोरोना से कैसे सुरक्षित रहना है भारत नमस्ते, मेरे प्रिय भारतवासियों मै आपका आपका दोस्त स्वास्थ्य मित्र सुमित सिंह आज मै अपना ब्लॉग प्रधानमंत्री जी के देश के नाम संबोधन के बाद 21 दिनों तक पूरे देश को लॉकडाउन के आह्वान के बाद आपको बहुत से मुद्दों पर जानकारी देने के लिये आया हूँँ। CORONA PANDEMIC #COVID19 अब अपने जन्म के चौथे माह मे पहुँच चुका है यह आज एक वैश्विक महामारी के रूप में विश्व के सभी देशों में दहसत पैदा कर रखा है। दिसम्बर माह में चीन के वुहान शहर में पहला मामला सामने आया और देखते ही देखते विश्व के लगभग सभी राष्ट्र इसकी चपेट में आ गये हैं। जिस देश ने इसे जितना हल्के में लिया आज वो इस संक्रामक महामारी के आगे घूटनों के बल हो गया है। विश्व में चिकित्सा व्यवस्था में दूसरा स्थान रखने वाले इटली की दशा ये है कि सबसे ज्यादा संक्रमण और मौतों का सिलसिला वहाँ पर अब भी जारी है। विश्व के सभी देश लगभग लॉकडाउन पर हैं या बहुत जल्द हो जाएंगे। 25 मार्च 2020 की समाचार पत्र से विश्व की एक झलक..., इतना सब कुछ बताने का उद्देश्य बस इतना है कि अगर आप इ