Skip to main content

CORONA PANDEMIC & HEALTH

वैश्विक महामारी कोरोना से कैसे सुरक्षित रहना है

भारत नमस्ते,

मेरे प्रिय भारतवासियों मै आपका आपका दोस्त स्वास्थ्य मित्र सुमित सिंह आज मै अपना ब्लॉग प्रधानमंत्री जी के देश के नाम संबोधन के बाद 21 दिनों तक पूरे देश को लॉकडाउन के आह्वान के बाद आपको बहुत से मुद्दों पर जानकारी देने के लिये आया हूँँ।

CORONA PANDEMIC #COVID19 अब अपने जन्म के चौथे माह मे पहुँच चुका है यह आज एक वैश्विक महामारी के रूप में विश्व के सभी देशों में दहसत पैदा कर रखा है। दिसम्बर माह में चीन के वुहान शहर में पहला मामला सामने आया और देखते ही देखते विश्व के लगभग सभी राष्ट्र इसकी चपेट में आ गये हैं।

जिस देश ने इसे जितना हल्के में लिया आज वो इस संक्रामक महामारी के आगे घूटनों के बल हो गया है।

विश्व में चिकित्सा व्यवस्था में दूसरा स्थान रखने वाले इटली की दशा ये है कि सबसे ज्यादा संक्रमण और मौतों का सिलसिला वहाँ पर अब भी जारी है।

विश्व के सभी देश लगभग लॉकडाउन पर हैं या बहुत जल्द हो जाएंगे।
25 मार्च 2020 की समाचार पत्र से विश्व की एक झलक...,


इतना सब कुछ बताने का उद्देश्य बस इतना है कि अगर आप इसे हल्के में लेने की भूल कर रहें हैं तो सम्भल जाइए और एक जिम्मेदार भारती की तरह आदरणीय प्रधानमंत्री जी के आह्वान का स्वागत कीजिये और इसे घर के मुखिया का आदेश मानकर जिम्मेदारी पूर्वक हर आग्रह एवं आदेश का बिना घबराहट के धैर्य के साथ पालन कीजिए।

21 दिनों का लॉकडाउन बंन्द नहीं ये भारत की पूर्ण शुद्धि का संकल्प
लॉकडाउन के लाभ।
1. कोरोना विषाणू संक्रमण के विस्तार के क्रम को रोकने का एकमात्र सर्वोत्तम विकल्प जिसे भारत ने विश्व को आदर्श के रूप में प्रस्तुत किया। सबसे महत्वपूर्ण निर्णय।

2. प्रकृति की सम्पूर्ण शुद्धि होगी।

3. लगातार अनियमित दिनचर्याके साथ अनवरत काम करने वाले लोग एक निश्चित दिनचर्या अपनाकर अपने शरीर की भूत शुद्धि कर पाएंगे।

4. पर्यावरण में ऑक्सीजन एवं कार्बन डाई आक्साईड का संतुलन स्थापित होगा जिससे शुद्ध वायु बिना अवरोध के फेफड़ों को प्राप्त होगी। अर्थात वायु शुद्धि से 90% बिमारीयों का पूर्ण निदान जिनकी वजह दूषित हवा ही है।

5. परिवार के साथ समय बिताने से प्रेम में गहनता आएगी। सभी दूरियां समाप्त होंगी।...
....
ऐसे बहुत से लाभों का ज्ञान आप स्वयं से भी सोचने का प्रयत्न कीजिए।

भय मुक्त रहिए डरने की कोई आवश्यकता नहीं है-

कुछ आंकड़ों से आपका भय दूर करने का प्रयास करता हूँ- विश्व के देशों का सम्पूर्ण अध्ययन करने से निश्कर्ष यह निकलता हैै कि सम्प्पूूूर्ण विश्व की जनसंख्या लगभग आठ
करोण के करीब तथा बीमार लोगों की संख्या लगभग 4लाख के करीब पहुँची है।इस महामारी ने अबतक लगभग 16हजार लोगों को मृत्यु तक पहुँचाया है। तो वहीं लाखों लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं इस दृष्टि से देखा जाय तो लगभग 4% लोगों की ही मृत्यु हुई है जिसमें बच्चे तथा बूढे जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत न्यून होती है का स्थान 90% है। तथा 10 % वे लोग हैं जो 10-60 आयुवर्ग के मध्य हैं जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता का किसी भी वजह से ह्रास हुआ है।

महत्वपूर्ण वात इलाज समस्या का विषय नहीं हैं संक्रमण का विस्तार समस्या का विषय है। किन्तु सही समय पर उचित कदम उठाकर कोरोना महामारी के संक्रमण को विराम लगाया जा सकता है। इस तरह से भारत के माननीय प्रधानमंत्री का एक दिन के जनताकर्फ्यू #22मार्च के आह्वान के पश्चात #21दिनोंकालॉकडाउन का निर्णय #IndiaFightAgainstCOVID19
लड़ाई में निर्णायक भूमिका निभाएगा और भारत विजेता बनकर विश्व को शिक्षित करेगा।

भारत की वर्तमान स्थिति जहाँँ 21 मार्च को एक ही दिन में 150के लगभग मामले प्रकाश में आये थे अब उस रफ्तार पलर लगाम लग गयी है।23मार्च को80 नये मामले प्रकाश में आये, 24 मार्च को यह संख्या महज 40 नये मामलों पर आकर रूक गयी है। सम्पूर्ण भारत में अबतक 555 लोगों में में संक्रमण पाया गया है। जिसमें 10 लोगों की मृत्यु हुई है तथा40 ठीक होकर अपने घर को वापस लौट चुके हैं।
15हजार से ज्यादा लोगों का परीक्षण किया जा चुका है।

इस तरह से देखा जाय तो डरने कोई आवश्यकता नहीं है किन्तु किसी भी तरह की लापरवाही पूरे परिवार और समाज पर संकट ला सकती है अतः किसी भी तरह के अफवाह के चक्कर में बिल्कुल भी न पड़े अपने घर पर रहकर इस महामारी से लड़ाई में अपना बहुमूल्य योगदान दें।

अपनी सुरक्षा के लिए क्या करें

1- अब आपके पास समय ही समय है तो चलिए इस समय का उपयोग करते हैं-
* अपनी निश्चित दिनचर्या बनाए समय पर सोना (रात्रि 10 बजे तक किसी भी स्थिति में सो जाए) तथा समय पर उठना (सूर्योदय से पूर्व उठ जाइए)।

* नित्य क्रिया (शौच आदि) से निवृत्त होकर 30- 45 मिनट तक व्यायाम, योग एवं प्राणायाम ( शूक्ष्म व्यायाम से अपने शरीर को गर्म करें, सूर्य नमस्कार, भस्त्रिका, भ्रामरी, अनुलोम विलोम, श्वास पूरा अन्दर भर कर 10- 15 बार ओंम का दीर्घ श्वर उच्चारण करे।

*सदैव सीधे बैठे ध्यान रहे  मेर रज्जू सीधी होनी आवश्यक है अन्यथा हानि होगी।

* कम से कम 30 मिनट सूर्य की सुबह की किरणों से नहाए (धूप से शरीर की सिकाई करें)
ध्यान रहे सूर्य की उर्जा इस विश्व का सबसे बड़ा सैनिटाइजर है जो इस व्रह्माण्ड को स्वच्छ ही नहीं अपितु ऊर्जावान और गतिमान करने का कार्य कर रहीं है।

* आपका शरीर स्वयं ही एक एण्टिवैक्टिरियल हेल्थकेयर है । आपके मुह की लार , नाक की म्यूकस, आँखों का द्रव तत्व किसी भी विषाणू का पूर्ण प्रतिरोध करते हैं अतः सामान्यतः कोई विषाणू आपका कुछ भी नहीं बिगाड़ सकता।

कुछ महत्वपूर्ण औषधियाँ जिनका सेवन बहुत ही जरुरी है।
1- गिलोए, श्याम तुलसी, अदरक, काली मिर्च को कूट कर एक गिलास पानी में तब तक ऊबालें जबतक की पानी एक चौथाई न हो अय इसमें गुण/शहद के साथ नियमित सेवन करें। ये आपकी रोगप्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करेगा। इसे दिन में दो बार सेवन कर सकते हैं।




2- सुबह खाली पेट पीने योग्य गर्म पानी में आधे चाय चम्मच से कम हल्दी पावडर मिला कर सेवन से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है रात्रि में गुनगुने दूध से सेवन करना भी लाभकारी है।


3- रोज कम से कम एक ऑवला अवश्य ही खाए या ऑवला पावडर एक चम्मच गुनगुने पानी/दूध से लें या ऑवला जूस , मुरब्बा, अचार जिस रुप में उपलब्ध हो अवश्य ही खाएं।
यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को प्रबल बनाता है साथ ही पेट को साफ भी करता है।


4- भारती नश्ल की गौमाता के मूत्र का जो सेवन कर सकते हैं जरूर करें एवं इससे सम्पूर्ण शरीर की भी शुद्धि की जा सकती है। ध्यान रही गाय की बछड़ी का मूत्र सर्वोत्तम है। माँँ गौमाता के व्यात के तीन माह उपरांत ही मूत्र उपयोगी होता है।

**सैनिटाइजर**
के स्थान पर यदि ऐलोवेरा, 90% के साथ 5%श्याम तुलसी रस और 5% नीम पत्ती का रस मिला कर प्राकृतिक हैण्डवास कम सैनिटाइजर बनाए इसका उपयोग कभी कीजिए पानी से हाथ धुलने की कोई आवश्यकता नहीं है।
जब कुछ खाना पीना हो तभी हाथ धूलें।।

धन्यवाद।।

जय हिन्द जय भारत स्वस्थ भारत।।

https://youtu.be/xUeFG21JQOQ

Comments

Popular posts from this blog

How to boost your immunity

हमें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए हमें किन चीजों को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। नमस्ते, रोग प्रतिरोधक क्षमता क्या है आइये थोड़ी बात करते हैं प्रतिरोध का शाब्दिक अर्थ है विरोध या प्रतिकार या बाधा स्वस्थ्य शरीर की क्रिया विधि में जिस कारण अनियमितता उत्पन्न हो जाती है उसे बिमारी कहते है। हमारे वतावरण में ऐसे बहुत से शूक्ष्म जीवों का वास है जो हमारे शरीर में बिमारी को उत्पन्न करने की क्षमता रखते हैं या उत्पन्न कर सकते हैं। किन्तु हमारे शरीर का गुण है प्रतिरोध यह वातावरण को अपने अपने अनुकूल  बनाने के लिए वातावरण के हानिकारक जीवों के प्रति प्रतिरोध का निर्माण करती है। इस प्रतिरोध की वजह से सभी हानिकारक जीव जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकते है, का प्रबल प्रतिरोध कर उन्हें मार देती है। यहीं प्रतिरोधक क्षमता है  इसकी प्रबलता जितनी अधिक होगी बिमारीयों से लड़ने की क्षमता भी उतनी ही ज्यादा होगी। अपने शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए  इनका अवश्य सेवन करें ****************************************      बदलते मौसम में शरीर आसानी से किसी भी तरह के फ्लू की चपेट में आ सकता

Benifit of Methi

मेथी दाना हमारे घर में पायी जाने वाली वात की सर्वोत्तम औषधि है नमस्ते, अभी मैने बात की वात की एक सर्वोत्तम औषधि चूना के बारे में उसी क्रम में आज हम बात करने जा रहे हैं मैथी दाना के बारे में। मैथी दाना वात और कफ दोनों ही तरह के रोगों के उपचार में लाभकारी है औषधि है जो हमारे घरों में आसानी से मिल जाती है। मैथी दाना अद्भुत है यह वात के 48 तथा वात और कफ के 73 से अधिक रोगों के उपचार के लिए सर्वोत्तम औषधि है इसे अपने स्वयं पाक घर में अवश्य रखिए। प्रमुख रोग डाईबीटीज, हाई ब्लडप्रैशर, कोलैस्ट्राल बच्चे के जन्म के समय होने वाली किसी भी समस्या, यूट्रस डिसप्लेसमेंट(गर्भाशय का अपने स्थान से हट जाना) अनिद्रा, माईग्रेन या अधकपरी, बच्चों में कान का दर्द, शरीर की हड्डियों, जोड़ों, मांसपेशियों, तलवे, एड़ी आदि का दर्द, कॉन्स्टीपैशन(कब्ज), पेट तथा मल त्याग में हो रही सभी समस्याओं में पूर्ण लाभकारी, इस प्रकार कुल 70-78 बिमारीयाँ जो वात और पित्त के असंतुलन से उत्पन्न होती हैं उन सब में मैथी दाने का सेवन करने से पूर्ण लाभ मिलता है। विभिन्न रोग तथा सेवन विधि 1 डाईबीटीज या ब्लड शु